Sunday, July 14, 2024
HomeHealthप्रेग्नेंसी के दौरान मीठे की क्रेविंग कम करने के लिए करें यह...

प्रेग्नेंसी के दौरान मीठे की क्रेविंग कम करने के लिए करें यह एक्सरसाइज

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अधिक मीठी चीजें खाने का मन करता है. लेकिन, डॉक्टरों के मुताबिक इस दौरान मीठी चीजें खाने से महिलाओं में डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. अगर इस समय ज्यादा मीठा खाया जाए तो डायबिटीज की समस्या बच्चे में भी हो सकती है. ऐसे में महिला को अपने खान-पान पर कंट्रोल बनाए रखना पड़ता है. साथ ही पौष्टिक चीजें खाने पर भी ज्यादा ध्यान देना होगा. गर्भावस्था के दौरान चीनी खाने की इच्छा को कम करने के तरीकों के बारे में जानें.

गर्भावस्था के दौरान चीनी खाने की इच्छा को कैसे रोकें

शुगर क्रेविंग को समझें

गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल बदलाव के कारण महिलाओं को कई तरह की चीजें खाने का मन करता है. कुछ महिलाओं को इस दौरान खट्टी चीजें खाने का मन करता है. वहीं, कुछ महिलाओं को मिठाई या आइसक्रीम खाने की इच्छा होती है. यह एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन इस समय ज्यादा मीठा खाने से महिलाओं में डायबिटीज हो सकती है. ऐसे में महिलाएं शुगर क्रेविंग से बचने के लिए हेल्दी विकल्प चुन सकती हैं. अगर आपको मीठा खाने का मन हो तो आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर विकल्प चुनें

जब भी किसी महिला का मीठा खाने का मन हो तो आप उसे विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चीजें दे सकते हैं. ऐसे में आप महिला को ताजे मीठे फल या सूखे मेवे दे सकते हैं. आपको बता दें कि इन चीजों का सेवन करने से महिला को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है और इससे बच्चे को भी पोषण मिलता है.

नाश्ता जरूर करें

गर्भावस्था के दौरान रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए आपको अपने आहार में बदलाव करना चाहिए. नाश्ता न छोड़ें. सुबह संतुलित आहार लें. इससे आपको दिनभर अतिरिक्त खाने की इच्छा नहीं होती और महिलाओं को शुगर क्रेविंग से राहत मिलती है। साथ ही उनकी भूख भी नियंत्रित रहती है.

हाइड्रेटेड रहें

कुछ महिलाओं को निर्जलीकरण के कारण चीनी या मिठाई खाने की इच्छा हो सकती है। इस दौरान, एमनियोटिक द्रव को बनाए रखने के लिए पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। इससे बचने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। इससे चीनी खाने की इच्छा कम हो जाती है।

व्यायाम करें

 गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन को कम करने के लिए व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. इस दौरान योग और व्यायाम से आपके हार्मोन का स्तर सामान्य रहता है. इससे आपको अनावश्यक खाना खाने की इच्छा नहीं होती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments